रेफरल अस्पताल बरबीघा में डॉक्टर्स डे पर काटा गया केक.. प्रभारी सहित अन्य चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी रहे मौजूद

Please Share On

Barbigha:-रेफरल अस्पताल बरबीघा में डॉक्टर्स डे पर चिकित्सकों के द्वारा केक काटकर इसे धूमधाम से मनाया गया.अवसर पर उषा अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर फैसल अरशद ने कहा कि डॉक्टर जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे मरीजों का न सिर्फ इलाज करते हैं बल्कि उन्हें एक नया जीवन भी देते हैं.

उनके इन्हीं कर्तव्यों के कारण उन्हें धरती पर भगवान का दर्जा देने के साथ-साथ उन्हें जीवन दाता भी कहा जाता है.डॉक्टरों के कर्तव्य और ईमानदारी के प्रति सम्मान जाहिर करने के लिए ही हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे मनाया जाता है.ज्ञात हो कि देश के प्रसिद्ध चिकित्सक और बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए उनकी जयंती और पुण्यतिथि पर इसे मनाया जाता है.



उनका जन्म 1 जुलाई 1882 में बिहार के पटना जिले में हुआ था.उन्हें भारत में चिकित्सकीय जीवन की शुरुआत का जनक माना जाता है.80 वर्ष की आयु में 1962 में अपने जन्मदिन के दिन यानी 1 जुलाई को ही उनकी मृत्यु हो गई थी. महान फिजिशियन डॉ. बिधान चंद्र रॉय पं. बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी थे और उन्हें उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए पं. बंगाल राज्य का आर्किटेक्ट भी कहा जाता है.

1961 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था. इस अवसर पर डॉ आनंद कुमार के साथ-साथ अस्पताल के सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे.

Please Share On