कब सुधरेगा समाज, दहेज के लिए विवाहिता को मारपीट कर ससुराल वालों ने किया घर से बाहर

Please Share On

Sheikhpura: सरकार और सामाजिक स्तर पर दहेज के विरुद्ध तमाम जागरूकताओं के बावजूद बेटियों को दहेज के लिए प्रताड़ित होना पड़ रहा है. इसी तरह का एक मामला बरबीघा नगर क्षेत्र के बुल्लाचक मोहल्ला से सामने आया है. मामले में पीड़ित लड़की विनोद प्रसाद गुप्ता की पुत्री कुमारी रितु के द्वारा मिशन ओपी थाना में एक प्राथमिक भी दर्ज कराई गई है.

घटना के संबंध में पीड़िता ने बताया कि पिछले वर्ष मई महीने में उसके पिता ने उसकी शादी पूर्वी चंपारण जिला के टाउन थाना क्षेत्र अंतर्गत बनियापट्टी मोहल्ला निवासी स्वर्गीय सत्यनारायण प्रसाद गुप्ता की पुत्र कन्हैया कुमार के साथ हिंदू रीति रिवाज के साथ किया था. शादी के दौरान सोने चांदी के जेवरात सहित तीन लाख रुपया नगद उपहार स्वरूप देकर बेटी को विदा किया गया था. शादी के बाद कुछ महीनो तक रिश्ता ठीक-ठाक से चला. लेकिन इसके बाद लड़की के पति कन्हैया कुमार के द्वारा दहेज के रूप में डेढ़ लाख रुपया का मांग किया गया. लड़की के पिता द्वारा रुपया देने में असमर्थकता जताने पर लड़की को ससुराल में प्रताड़ित किया जाने लगा. इसी वर्ष लगभग एक महीना पहले दहेज में नगद रुपया नहीं देने के कारण कुमारी रितु को ससुराल वालों ने मारपीट कर घर से बाहर कर दिया. किसी तरह ससुराल से कुमारी रितु अपने माईके बुलाचक पहुंची और पिता को सारी बात बताई.



सामाजिक स्तर पर इस मामले को निपटने का काफी प्रयास किया गया. लेकिन ससुराल पक्ष के लोग पैसा दिए बगैर लड़की को रखने के लिए तैयार नहीं हुए. इसके बाद हारकर लड़की ने बुधवार को इस मामले में मिशन ओपी थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दिया. मामले में पति कन्हैया कुमार स दुर्गा देवी उर्फ सावित्री देवी को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. मामले को लेकर थाना प्रभारी निक्की रानी ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दिया है.

Please Share On