विवादित जमीन पर जबरन झंडा गाड़ने और पुलिस पर पथराव करने के मामले में एक दर्जन गिरफ्तार कई अन्य पर भी हुई प्राथमिक की

Please Share On

Barbigha:-नगर परिषद बरबीघा क्षेत्र के मोहल्ला पर महल्ला में विवादित जमीन पर जबरन झंडा गाड़ने के मामले में एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.मामले में डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ नामजद जबकि पचास अज्ञात पर पुलिस केस दर्ज किया गया है.बरबीघा मिशन ओपी के प्रभारी थाना प्रभारी रामभूषण शर्मा द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिक्की के अनुसार गुरुवार की संध्या मोहल्ला पर महल्ला में देवी मंदिर के पास विवादित जमीन पर जबरन झंडा गाड़ने के लिए कुछ उपद्रवी लोग जमा हुए थे.इसी दौरान दो पक्षों में जमकर मारपीट और रोड़ेबाजी होने लगी.सूचना पाकर मिशन ओपी थाना प्रभारी रामभूषण शर्मा दलबल के साथ मौके पर पहुंचकर मामले को शांत करना चाहा.लेकिन पुलिस को देखते ही जबरन झंडा गढ़ रहे लोग आग बबूला हो गए.पुलिस को गाली गलौज करते हुए उनके ऊपर भी पथराव कर दिया.

रामभूषण शर्मा ने बताया कि पुलिस के सामने ही जबरन जमीन पर झंडा गढ़ दिया गया.मामले को बढ़ता देख पुलिस कप्तान को खबर करके जिला से दंगा नियंत्रण फोर्स को बुलाया गया.दंगा नियंत्रण फोर्स के ऊपर भी पथराव करने का प्रयास किया गया.लेकिन पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण पाते हुए दोनों पक्षों से कुल 12 लोगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया.शुक्रवार को गिरफ्तार सभी लोगों के खिलाफ प्राथमिक दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया.



क्या है पूरा मामला

दरअसल उस जगह पर खाता संख्या 256 खसरा 2144 रकबा 15 डिसमिल गैरमजरूवा जमीन है.इसमें से पांच डिसमिल जमीन स्थानीय निवासी रामलगन शर्मा और रामरतन शर्मा के द्वारा अपने नाम से केवाला करवा लिया गया है.केवाला किए हुए जमीन पर पहले से बजरंगबली का झण्डा गाड़ा हुआ था. कुछ दिन पहले रामलगन शर्मा और रामरतन शर्मा के ऊपर उक्त झंडे को वहां से उखाड़ने का आरोप लगाया गया था.उस समय भी मोहल्ले के कुछ लोगों ने काफी विरोध जताया था, तब दोनों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई थी.गुरुवार की संध्या फिर उसी जमीन पर मोहल्ले के लोग जबरन झण्डा गाड़ने के लिए पहुंचे थे.इसी बात को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ और बात बढ़ गई. दोनों तरफ से एक दूसरे के ऊपर जबरदस्त पत्थरबाजी किया गया.दोनों तरफ के लोगो ने बाहर से असामाजिक तत्वों को भी बुलाया गया था.

इनलोगों को किया गया की रफ्तार

मामले में पुलिस ने धार्मिक उन्माद फैलाने और आसामाजिक सौहार्द बिगाड़ने को लेकर  बारह लोगों को तत्काल गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार किए गए लोगों में से राकेश कुमार, मोहित कुमार, हरेराम कुमार, आशुतोष कुमार,मुकेश सिंह, जितेंद्र कुमार, सुजीत कुमार, विक्रम कुमार, राजवीर कुमार ,अजीत कुमार,रंजीत कुमार और गोविंद कुमार शामिल है. वही कार्रवाई के दौरान मौके से अंधेरे का फायदा उठाकर कुछ लोग भाग निकले. स्थानीय चौकीदार द्वारा की गई पुष्टि के अनुसार भागने वाले लोगों में राजकुमार साव के तीन पुत्र रंजीत कुमार, बबलू कुमार, और सुनील कुमार कथा पांच डिसमिल जमीन का तथाकथित मालिक रामलगन शर्मा और रामरतन शर्मा, के अलावा नर्सरी मोहल्ला निवासी अजय यादव, राकेश कुमार, श्रवण कुमार के खिलाफ भी नाम से प्राथमिक दर्ज किया गया है. इसके अलावा 50 अज्ञात लोगों पर भी प्राथमिक की दर्ज की गई है.मामले को लेकर प्रभारी थाना प्रभारी राम भूषण शर्मा ने बताया कि पुलिस ने प्राथमिक दर्ज करने के बाद छापेमारी अभियान शुरू कर दिया है.

Please Share On