बच्चो को शिक्षा और महिलाओं को रोजगार देने की दिशा में सार्थक पहल कर रहा लता राज फाउंडेशन..शबनम लता की पहल ला रही रंग

Please Share On

Sheikhpura:-समाज के पिछड़े बच्चो को समुचित शिक्षा और महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में लता राज फाउंडेशन लगातार प्रयास में लगा हुआ है.शेखपुरा जिले के साथ-साथ नालंदा जिले में भी फाउंडेशन की डायरेक्टर शबनम लता ने इस दिशा में पहल शुरू कर दिया है.शनिवार को वे जिले के सरमेरा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत तोड़ा और वृंदावन गांव पहुंचे थे.

दोनों ही गांव में बच्चों की दयनीय स्थिति और बेरोजगार महिलाओं को देखकर वे चिंतित हो उठे. सीनियर क्लास के बच्चों को बिहार के मुख्यमंत्री या देश के राष्ट्रपति का नाम तक मालूम नहीं था. गांव में स्थित विद्यालय पहुंच कर उन्होंने शिक्षकों से इस तरह की शिक्षा व्यवस्था के लिए सवाल-जवाब किया. व्यवस्था पर गहरी चिंता जाहिर करते हुए शबनम लता ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा बेहद निम्न स्तर की है.



इसके लिए या तो बच्चों के माता-पिता या फिर शिक्षक भी जिम्मेदार हो सकते हैं. समाज में अक्सर ऐसा देखा जाता है की आर्थिक तंगी के कारण माता-पिता बच्चों को सही तरीके से पढ़ा नहीं पाते हैं. वहीं पुरुष प्रधान वाले समाज में आज भी महिलाएं बाहर निकल कर काम करने से घबराती है. लोगों के इस मानसिकता को बदलने के लिए ही लताराज फाउंडेशन सामाजिक स्तर पर एक बड़ा बदलाव लाने के लिए पहल कर रही है.

उन्होंने बताया कि ऐसे गांव को चिन्हित करके बच्चों को पढ़ाने के लिए कोचिंग की निशुल्क व्यवस्था के साथ-साथ महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण की व्यवस्था फाउंडेशन के माध्यम से किया जाता है. जल्द ही तोड़ा और वृंदावन गांव में भी इसकी शुरुआत की जाएगी ताकि यहां के बच्चे और महिलाएं भी समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें.

बताते चलें कि शबनम लता शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय प्रखंड के विभिन्न पंचायतो के विभिन्न गांवों में गरीब असहाय ग्रामीण बच्चे को बेहतर शिक्षा प्रदान करने तथा महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए लगातार निःशुल्क कोचिंग और सिलाई प्रशिक्षण सेंटर खुलवा रही है.

Please Share On