गेहूं के फसल पर गिरा हाई वोल्टेज तार जलकर हुआ राख..मुआवजे की मांग

Please Share On

बरबीघा:-मौसम में गर्माहट आते ही खेतों में लगी फसलों में आग लगने की घटना शुरू हो गई है. रविवार को भी बरबीघा प्रखंड के सर्वा पंचायत अंतर्गत मिर्जापुर गांव में आग लगने की वजह से 25 कट्ठे में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई.घटना के संबंध में पीड़ित किसान शिवबालक सिंह ने बताया कि ग्यारह हजार का हाई वोल्टेज तार टूट कर खेतों में गिरने की वजह से आग लगी थी.

तार टूट कर गिरने के साथ ही गेहूं के फसल में भयानक आग लग गई. बिजली कटवा कर स्थानीय लोगों द्वारा आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया लेकिन असफल रहे. इसके बाद बरबीघा थाना में स्थित दमकल को भी इसकी सूचना दी गई. मौके पर दमकल की गाड़ी पहुंची लेकिन तब तक फसल जलकर राख हो चुकी थी.



फैलाकर दमकल द्वारा आग पर काबू पाने की वजह से आसपास के अन्य क्षेत्रों में लगी फसल जलने से बच गई. मौके पर मौजूद पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि विनोद सिंह ने बताया कि इस घटना में किसान को लगभग ₹25000 का नुकसान हुआ है. मामले को लेकर बरबीघा के अंचलाधिकारी को आवेदन देकर किसानों को मुआवजा देने की मांग की गई है.वही इस संबंध में अंचलाधिकारी ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. बिजली विभाग के जेई ने भी बताया की उन्हें भी इसकी कोई जानकारी नहीं है मामले की जांच की जाएगी.

दूसरी तरफ किसानों को सतर्क करते हुए कहा गया है कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है. खासकर खेतों में गाड़े गए ट्रांसफार्मर के आसपास के फसलों में आग लगने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए इस से बचाव को लेकर किसान को हमेशा सतर्क रहना चाहिए.वही इस संबंध में थानाध्यक्ष सुनील दत्त ने बताया कि संभावित घटनाओं को देखते हुए दमकल की टीम को हमेशा तैयार रहने के लिए कहा गया है.

ताकि सूचना मिलते ही समय पर पहुंचकर आग पर काबू पाया जा सके. उन्होंने क्षेत्र के किसानों से भी किसी भी आपात घटना की स्थिति में तुरंत दमकल को सूचना देने का आग्रह किया है. बताते चलें कि पिछले वर्ष भी जिले भर में हुई अनगिनत आग लगी की घटनाओं में लाखों की फसल जलकर राख हो गई थी.

Please Share On