बिना प्राथमिक उपचार के मरीज को किया रेफर..हुई मौत रेफरल अस्पताल बरबीघा का मामला

Please Share On

Barbigha:-बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आसपास के क्षेत्रों में मशहूर रेफरल अस्पताल बरबीघा में शुक्रवार को महिला चिकित्सक की लापरवाही देखने को मिली. महिला चिकित्सक सुनीता कुमारी की लापरवाही की वजह से एक बुजुर्ग महिला मरीज की रास्ते में ही मौत हो गई.मृतक महिला की पहचान बरबीघा प्रखंड क्षेत्र के कुटोत गांव निवासी भरत राम की पत्नी जानकी देवी के रूप में की गई है.

दरअसल शुक्रवार को 10:00 बजे के आसपास जानकी देवी को सांस लेने में हो रही शिकायत के बाद परिजन इलाज करवाने के लिए बरबीघा रेफरल अस्पताल पहुंचे थे.ड्यूटी पर उस समय अस्पताल के पूर्व प्रभारी तथा महिला चिकित्सक डॉ सुनीता कुमारी मौजूद थे.पर्चा कटवा कर परिजन जानकी देवी को डॉक्टर सुनीता कुमारी के समक्ष ले गए.डॉ सुनीता कुमारी ने जानकी देवी को बिना किसी प्राथमिक उपचार के तुरंत सदर अस्पताल शेेेखपूरा रेफर कर दिया.



मृतक महिला के परिजनों ने बताया कि दवा सुई देना तो दूर महिला चिकित्सक ने हाथ लगाना तक जरूरी नहीं समझा.जानकी देवी का लगातार सांस फूल रहा था. लेकिन उन्हें अस्पताल में ऑक्सीजन मौजूद होने के बावजूद ऑक्सीजन नहीं दिया गया. रेफर करने के बाद एंबुलेंस चालक जानकी देवी को सदर अस्पताल ले जाना चाह रहे थे. लेकिन प्राथमिक उपचार नहीं होने से नाराज परिजनों ने निजी वाहन के माध्यम से उन्हें किसी निजी क्लीनिक में भर्ती कराना चाहा. लेकिन जानकी देवी की जान नहीं बचाई जा सकी.

परिजनों ने बताया कि प्राथमिक उपचार अगर समय पर होता तो जानकी देवी की जान बच सकती थी.इस घटना को लेकर मृतक महिला के गांव के निवासी तथा प्रखंड प्रमुख विनोद राम ने भी गहरी नाराजगी व्यक्त की है. उधर पूरे मामले पर अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ फैजल अरशद ने कहा कि इस तरह का मामला कदापि बर्दाश्त योग्य नहीं है. अगर इस तरह की लापरवाही हुई है तो इसकी जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब हो कि अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैज़ल अरशद लगातार स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए प्रयास करते रहते हैं. लेकिन कुछ डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से अक्सर उनके प्रयासों पर पानी फिर जाता है और अस्पताल की किरकिरी हो जाती है.डॉक्टर सुनीता कुमारी की लापरवाही भी किसी से छुपी हुई नहीं है. ड्यूटी में लापरवाही के कारण ही उन्हें प्रभारी से हटाकर डॉक्टर फैजल को प्रभारी बनाया गया था.

Please Share On