एमएलसी के प्रयास पर नहर का जीर्णोधार होगा शुरू..शहरी क्षेत्र वाले नहर के हिस्से का होगा पक्की करण

Please Share On

Barbigha:-मुंगेर से राजद के एमएलसी अजय कुमार सिंह के प्रयास पर पौरा से चलकर बरबीघा तक आने वाली नहर के जीर्णोद्धार की आस जाग गई है.गुरुवार को एमएलसी के प्रतिनिधि सतीश सिंह के साथ साथ नहर विभाग के कार्यपालक अभियंता सुधीर कुमार ने दिन भर नहर के विभिन्न हिस्सों का जायजा लिया.दरअसल बरबीघा के किसानों के शिकायत पर एमएलसी अजय कुमार सिंह ने विधान परिषद में नहर की साफ-सफाई और जीर्णोद्धार को लेकर सवाल उठाए थे.

जिसके बाद विभागीय निर्देश पर कुछ दिन पहले भी वाजिदपुर से लेकर शेखोपुर सराय के विभिन्न गांव होते हुए बरबीघा के शहरी क्षेत्र में नहर की स्थिति का पदाधिकारियों द्वारा जायजा लिया गया था. उस समय कुछ क्षेत्रीय लोगों ने पदाधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए थे.पुनः बुधवार को एमएलसी के प्रतिनिधि सतीश सिंह ने खुद दिनभर तपती धूप में खड़े होकर पदाधिकारियों के साथ घूम घूम कर नहर का जायजा लिया.



निरीक्षण में कई जगह नहर में अतिक्रमण पाया गया जिसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया गया है.एमएलसी के प्रतिनिधि ने कार्यपालक अभियंता को साफ कहा कि किसी भी हाल में बरसात शुरू होने से पहले नहर की सफाई पूरी हो जानी चाहिए. यही नहीं सतीश सिंह ने बताया कि बरबीघा के शहरी क्षेत्रों में नहर के हिस्सों का पक्की करण भी करवाया जाएगा.खलीलचक से तोयगढ़ गांव तक और रामपुर सिंडाय गांव से तेउस गांव तक नहर का पक्की करण कराने का कार्य किया जाएगा.

फिलहाल नहर की साफ सफाई और मरम्मत करवाने को लेकर डीपीआर बनाकर विभाग को भेज दिया गया है.नहर के पक्कीकरण को लेकर इंजीनियर से इस संबंध में एस्टीमेट बनाकर देने को लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि उक्त दोनों काम होने के बाद क्षेत्र के हजारों किसानों को पटवन को लेकर होने वाली पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी. इस मौके पर पूर्व नगर अध्यक्ष अजय कुमार, राजीव कुमार सामस खुर्द पंचायत के पूर्व मुखिया चुनचुन सिंह इंजीनियर अरविंद कुमार कौशिक,रवि कुमार, शंभू सिंह आदि लोग उपस्थित रहे.

Please Share On