पांचवें दिन भी जारी रहा सफाई कर्मियों का हड़ताल..नगर परिषद पर लोगों का फूटा गुस्सा

Please Share On

Barbigha:-वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर नगर परिषद बरबीघा के सफाई कर्मियों का हड़ताल लगातार पांचवें दिन भी जारी रहा.सफाई कर्मियों के जिद के कारण शहर में गंदगी का अंबार लग गया है.आम लोग भी अब नगर परिषद को कोसने लगे हैं.वही शुक्रवार को समाजसेवी कुणाल किशोर भी सफाई कर्मियों की मांगों के समर्थन में खड़े हो गए.

हड़ताली सफाई कर्मियों से मिलने के लिए वे नगर कार्यालय भी पहुंचे.कुणाल किशोर ने सफाई कर्मियों की मांग को उचित ठहराते हुए कहा कि कार्यपालक पदाधिकारी के तानाशाही रवैया के कारण नगर परिषद बरबीघा में यह स्थिति उत्पन्न हुई है.यही नहीं उन्होंने कहा कि सफाई एजेंसी से पदाधिकारियों द्वारा अत्यधिक कमीशन लिया जा रहा है.कमीशन खोरी की वजह से ही सफाई कर्मियों को उनका वाजिब हक नहीं मिल रहा है.



एक ही जिले में सफाई कर्मियों का अलग-अलग वेतन होना दुर्भाग्यपूर्ण है.शेखपुरा नगर परिषद में जहां सफाई कर्मियों को वेतन ₹385 प्रतिदिन की दर से दिया जा रहा वही बरबीघा में महज ₹305 प्रतिदिन की दर से भुगतान हो रहा है. कुणाल किशोर ने आगे बताया कि सफाई कर्मियों को आज तक ना तो आई कार्ड और ना ही ड्रेस दिया गया है.

यही नहीं ना तो उनका ईएसआई और ना ही उनका स्थाई रूप से पीएफ काटा जा रहा है.नगर परिषद बरबीघा ने आज तक इन सफाई कर्मियों के भविष्य के कभी भी चिंता नहीं की है. कुणाल किशोर ने बताया कि सफाई कर्मियों के हित में हमने नंदनी बेस्ट कंपनी से मास्टर रोल का भी मांग किया.ताकि इससे यह पता लग सके के लिए नगर परिषद में कर्मचारियों की संख्या कितनी है?कर्मचारियों को कितना वेतन दिया जा रहा है?उन्होंने शंका जाहिर किया कि भोले भाले सफाई कर्मियों को बरगला कर निर्धारित वेतन से बेहद कम वेतन भुगतान किया जा रहा है.इन सभी मामलों को लेकर जिलाधिकारी को लिखित रूप से आवेदन सौंपकर उचित जांच की मांग भी की जाएगी.जरूरत पड़ी तो वे भी सफाई कर्मियों के साथ सड़क पर उतर जाएंगे.

Please Share On