कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार का हड़ताल जारी..कृषि कार्यों से संबंधित कामकाज हुआ ठप

Please Share On

Barbigha-विभिन्न मांगों को लेकर जिले भर के कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार का हड़ताल लगातार 12वें दिन भी जारी रहा.लगातार हड़ताल होने से कृषि कार्यों पर इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है.बरबीघा प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में खरीफ महोत्सव का कार्यक्रम शुरू हो गया है.इसको सफल बनाने को लेकर किसान सलाहकार और समन्वयक की महती भूमिका होती है.

सरकार द्वारा विभाग को धान का बीज उपलब्ध करा दिया गया है.लेकिन कर्मियों के लगातार हड़ताल पर रहने के कारण बीज वितरण का कार्य पूरी तरह से बाधित है.ओटीपी का कार्य नहीं होने से बीज वितरण नहीं हो पा रहा है.इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों का ई-केवाईसी का काम भी अधर में लटक गया है.



गौरतलब हो कि कृषि समन्वयक को कृषि विकास पदाधिकारी और किसान सलाहकार को जनसेवक बनाने और 2800 ग्रेड पे को 4600 ग्रेड पे में तब्दील करने समेत कई मांगों को लेकर राज्यव्यापी आवाहन के तहत जिले के सभी कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार 5 जून से ही हड़ताल पर डटे हुए हैं.किसान सलाहकार महेश कुमार कृषि समन्वयक संघ के जिला उपाध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया कि बार-बार हमारी मांगों को कृषि विभाग और वित्त विभाग के बीच लटकाया जा रहा है.

कृषि कर्मियों ने कहा कि जब तक इस बार हमारी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा तब तक हम लोग हड़ताल पर डटे रहेंगे.इधर किसान धर्मराज कुमार, कार्यानंद सिंह, मुकेश कुमार इत्यादि ने बताया कि धान का बिचड़ा गिराने का समय नजदीक आ गया है. समय पर बीज उपलब्ध नहीं होने पर फसल उत्पादन में इसका प्रतिकूल असर देखने को मिलेगा.

Please Share On