सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का बरबीघा रेफरल अस्पताल में प्रभारी डॉक्टर फैजल अरशद ने किया उद्घाटन

Please Share On

Barbigha:-रेफरल अस्पताल बरबीघा में सघन दस्त नियंत्रण पथवाड़ा का उद्घाटन अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैजल अरशद और वरिष्ठ महिला चिकित्सक डॉ सुनीता कुमारी के द्वारा फीता काटकर किया गया.कार्यक्रम की शुरुआत अस्पताल में मौजूद मरीजों को ओआरएस की घोल पिला कर की गई.

इस संबंध में प्रभारी डॉक्टर फैजल अरशद ने बताया कि सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के तहत आशाओं के माध्यम से घर-घर भ्रमण करते हुए प्रत्येक घर में ओआरएस का पैकेट का वितरण करवाया जाएगा.दस्त एवं डायरिया से पीड़ित मरीजों के घरों में दो-दो पैकेट ओआरएस घोल के साथ-साथ 14 दिनों तक जिंक टेबलेट का भी वितरण किया जाएगा.



इसके अलावा सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर ओआरएस का काउंटर बना कर घोल बनाने की विधि के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी. उन्होंने बताया कि अत्यधिक के दस्त और डायरिया होने की वजह से मरीज की मृत्यु तक हो जाती है.दस्त होने का प्रमुख कारण गंदे हाथों से भोजन करना, बासी भोजन करना, जमीन पर गिरा हुआ किसी भी भोज्य पदार्थ को ग्रहण करना आदि शामिल है.

इसके अलावा लू की चपेट में आने से भी डायरिया और दस्त हो सकता है. उन्होंने बताया कि डायरिया और दस्त से बचने के लिए लोगों को अपनी आदतों में सुधार करना होगा. साथ ही उन्होंने बताया कि जब हीटवेव चल रहा हो तब जरूरत पड़ने पर ही लोगों को घर से बाहर निकलना चाहिए.

दस्त और डायरिया होने के दरमियान ओआरएस का घोल का लगातार सेवन करना चाहिए. अत्यधिक समस्या होने पर तत्काल नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर से दिखाना चाहिए. इस मौके पर डॉ नूर फातिमा, डॉ आनंद कुमार, स्वास्थ्य कर्मी राजू कुमार नीरज कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे

Please Share On