राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन..डीईओ और डीपीओ ने भी कार्यशाला को किया संबोधित

Please Share On

Barbigha:-31वीं राज्यस्तरीय बाल विज्ञान काँग्रेस के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का मंगलवार को समापन हो गया. कार्यशाला में दूसरे व अंतिम दिन शेखपुरा के डीईओ ओमप्रकाश सिंह तथा डीपीओ रवि शास्त्री ने भाग लिया.इस अवसर पर डीईओ को साइंस फॉर सोसायटी बिहार के अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार तथा डीपीओ को राज्य समन्वयक डा. सीएस झा ने चादर एवं मोमेंटो से सम्मानित किया.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीईओ ने कहा कि कुरीतियां व अंधविश्वास देश के विकास में बाधक हैं.शिक्षक का मूल कार्य प्रतिभा को तराशना है.शिक्षा संस्कृति का निर्माण करती है.विज्ञान के माध्यम से वैज्ञानिक चेतना व जागरूकता पैदा कर अंधविश्वास का खात्मा किया जा सकता है. क्षेत्रीय समस्याओं पर बेहतर परियोजनाओं का निर्माण कर लोक कल्याण के लिए पर्यावरण व पारितंत्र की रक्षा की जा सकती है.



वैज्ञानिक चेतना के प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता में आप शिक्षकों की महती एवं अहम भूमिका है.अधिक से अधिक संख्या में वृक्षों को लगाकर,झीलों,नदियों तथा जलाशयों का संरक्षण कर लोक कल्याण के लिए पारितंत्र की रक्षा करना आवश्यक है. डीपीओ ने कहा देश के 29 फीसदी बच्चों में विज्ञान के प्रति अभिरुचि बढ़ी है.साइंस फॉर सोसाइटी बिहार के अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार ने कहा कि मिट्टी,समुद्र और पर्यावरण के बेहतर स्वास्थ्य के बिना लोगों एवं जीव जंतुओं का बेहतर स्वास्थ संभव नहीं है.

डॉ.सी एस झा ने परियोजना के बेहतर निर्माण के लिए भाषाई शुद्धियों पर समन्वयकों का ध्यान देने की बात कही.डॉ कुमारी निमिषा ने कार्यशाला में ऑनलाइन प्रस्तुति दी तथा परियोजना के बेहतर निर्माण के तकनीकों को बताया.कार्यशाला में बीपी इंटर स्कूल बेगूसराय की प्रभारी एचएम सह विज्ञान शिक्षिका कामिनी कुमारी ने पार्थेनियम (गाजर घास) पर ‘अभिशाप से वरदान की ओर’ परियोजना की प्रस्तुति की.मुंगेर डाइट की व्याख्याता डा. सरोज कुमारी ने जल स्रोतों के निरीक्षण एवं गुणवत्ता परीक्षण पर परियोजना की प्रस्तुति की. कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी निर्गत किया गया.कार्यशाला की सफलता के लिए शैक्षिक समन्वयक अमित कुमार तथा आचार्य गोपाल सतत व्यवस्था के मॉनिटरिंग में लगे रहे. कार्यशाला की अध्यक्षता साइंस फॉर सोसायटी के अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार एवं संचालन क्षेत्रीय समन्वयक हर्षवर्धन कुमार ने किया.कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक आचार्य गोपाल जी ने किया.

Please Share On