सुखाड़ की आशंका से सहमें किसान..भीषण गर्मी के कारण खेतों में सूख रहा धान का बिचड़ा

Please Share On

Barbigha:-शेखपुरा में पड़ रहे भीषण गर्मी के कारण पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बरबीघा प्रखंड क्षेत्र में आम जनजीवन के साथ साथ खेती-बाड़ी पर भी अब प्रतिकूल असर पड़ने लगा है.पिछले साल की अपेक्षा जून महीने में बेहद कम बारिश होने की वजह से किसान अभी से ही सुखाड़ की आशंका से सहमे हुए है.

कुछ दिन पहले धान रोपने के लिए खेतो में डाला गया धान का बिचड़ा सूखने लगा है.खेतों में बड़ी बड़ी दरार आ जाने के कारण किसान काफी चिंतित नजर आ रहे हैं. किसान शंभू सिंह, रुस्तम कुमार,धर्मराज सिंह,कार्यानंद सिंह,बाले महतो इत्यादि ने बताया कि पर्याप्त बारिश नहीं होने से धान के बिचड़े सूख रहे हैं.अगर समय पर बारिश नहीं हुई तो किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा.



क्षेत्र के हजारों किसानों को बच्चों को पढ़ाना हो या बेटी की शादी करना इसी खेती-बाड़ी पर निर्भर करता है. गर्मी का आलम यह है की धान के बिचड़ों को बचाने के लिए अगर किसान सुबह खेतों में पानी डालते हैं तो शाम तक सूख जाता है.प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि शेखपुरा जिला में 2653 हेक्टेयर में धान का बिचड़ा डालने का रखा गया था. लेकिन अब तक महज 279 हेक्टेयर (लक्ष्य का केवल 10.50%) बिचड़ा ही खतो में डाला गया है. मौसम का मिजाज देखकर नहीं लगता कि लक्ष्य इस बार पूरा हो पाएगा.

क्षेत्र के किसानों को कुछ सूझ नहीं रहा कि क्या करें? समय पर बारिश नहीं होने की वजह से इस बार फिर खरीफ फसल पर ग्रहण लगता दिख रहा है.किसानों से मिल रही जानकारी के अनुसार जो बिचड़ा खेतों में डाला गया वह भी सूखने लगा है.भीषण गर्मी के कारण जिले के अधिकांश नदी और तालाब सूख चुके हैं.लगभग 15 फ़ीट तक भूजल स्तर नीचे चले जाने के कारण पटवन में भी काफी समस्या हो रही है.अगर जल्द ही बारिश शुरू नहीं हुई तो किसान को इस बार दोहरी मार झेलनी पड़ेगी.

सब्जी के साथ-साथ अन्य प्रकार के फसल भी हुए प्रभावित

भीषण गर्मी का प्रभाव सिर्फ धान के फसल पर ही नहीं बल्कि अन्य फसलों पर भी दिखाई पड़ रहा है. हर साल लगभग दो हेक्टेयर में बरबीघा प्रखंड क्षेत्र में होने वाली सब्जी की खेती भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है.नेनुआ,बैगन,कद्दू, खीरा,ककड़ी,बोड़ा आदि सब्जी वाले फसल समय से पहले सूख गए हैं. इसके अलावा मूंग, अरहर मक्का आदि का फसल भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. भीषण गर्मी के कारण खेतों में सब्जी की फसल सूखने के कारण सब्जी का दाम भी आसमान छूने लगा है. सब्जियों के दामों में डेढ़ गुना तक वृद्धि देखने को मिल रही है. किसानों ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण सब्जी साउथ पादन प्रभावित होने से किसानों को घाटा सहना पड़ा है. ऐसे में अगर बारिश नहीं हुई तो खरीफ फसल से भी हाथ धोना पड़ेगा.

Please Share On