विश्व जनसंख्या दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली..स्वास्थ्य विभाग में लोगों को छोटे परिवार के लिए किया जागरूक

Please Share On

Barbigha:- विश्व जनसंख्या दिवस पर मंगलवार को रेफरल अस्पताल बरबीघा से जनसंख्या नियंत्रण हेतु लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रैली निकाली गई. इस रैली में अस्पताल के सभी एएनएम, आशा, सीएचओ के साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल हुए. साइकिल पर निकाली गई जागरूकता रैली को अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैजल अरशद तथा बीसीएम इंदु कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

अस्पताल परिसर से रैली निकलकर प्रखंड कार्यालय पहुंचा.वहां से विभिन्न चौक चौराहा होते हुए वापस अस्पताल में आकर समाप्त हुआ. स्वास्थ्य कर्मियों ने साइकिल के आगे एक बैनर भी बांध रखा था. बैनर पर लोगों को छोटा परिवार अपनाने संबंधी जागरूकता स्लोगन लिखा हुआ था. रैली के दौरान स्वास्थ्य कर्मी छोटा परिवार व सीमित परिवार के फायदे बताते हुए चल रही थी. इस दौरान छोटा परिवार सुखी परिवार का नारा भी लगाया गया.



इस मौके पर अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैजल अरशद ने कहा कि महंगाई के दौर में दो बच्चों के साथ माता-पिता का छोटा परिवार ज्यादा सुखी होता है.परिवार में दो बच्चों का लालन-पालन बेहतर तरीके से किया जा सकता है.वही अधिक बच्चों वाला परिवार हमेशा समस्याओं और कमियों से जूझता रहता है. उन्होंने कहा कि परिवार की खुशहाली, शिक्षा स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है जब परिवार से सिमित होगा.

विकास के उपलब्ध संसाधनों का समुचित वितरण और बढ़ती जनसंख्या दर के बीच संतुलन कायम करने के उद्देश्य से आज जनसंख्या स्थिरीकरण की सबसे अधिक जरूरत है.उन्होंने बताया की जनसंख्या नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के लिए स्थाई और अस्थाई साधन भी उपलब्ध कराए जाते हैं.

लोग अपनी सुविधानुसार साधनों का उपयोग करके जनसंख्या नियंत्रण में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभा सकते हैं. इस मौके पर अस्पताल के चिकित्सक डॉ आनंद कुमार, बड़ा बाबू वैद्यनाथ,अमित कुमार, स्वास्थ्य कर्मी सूरज कुमार अभिषेक कुमार, राजू कुमार, सुशील कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे

Please Share On