रेफरल अस्पताल बरबीघा में फिर बहाल हुई सिजेरियन की सुविधा.अबतक पांच गर्भवती महिलाओं का हुआ ऑपरेशन

Please Share On

Barbigha:-रेफरल अस्पताल बरबीघा अपने बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए वैसे तो जिलेभर में अलग स्थान रखता है. इन स्वास्थ्य सुविधाओं में अब यह सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा भी जुड़ चुकी है.पिछले पंद्रह दिनों के अंदर पांच गर्भवती महिलाओं का सफल ऑपरेशन अब तक किया जा चुका है.इस संबंध में डॉक्टर फैजल अरशद ने बताया कि पिछले साल अस्पताल में पदस्थापित सर्जन डॉक्टर मनीष नारायण का तबादला होने के बाद सिजेरियन की सुविधा बंद हो गई थी.फिलहाल विभाग के निर्देश पर प्राइवेट सर्जन के जरिए अस्पताल में सिजेरियन की सुविधा प्रदान की जा रही है.

उन्होंने बताया कि अब तक तेउस गांव निवासी तथागत कुमार की पत्नी खुशबू कुमारी,डीह गांव निवासी राजीव रंजन की पुत्री पूजा कुमारी, बभनबीघा गांव निवासी शंभूनाथ की पत्नी कुमारी रीत, नालंदा जिला के रवि कुमार की पत्नी पूजा कुमारी तथा गोड्डी गांव निवासी प्रीति कुमारी का सफल ऑपरेशन किया गया है.इनमें से चार महिलाओं को लड़का जबकि एक महिला ऑपरेशन के जरिए लड़की हुई है.अस्पताल में ऑपरेशन बिहारशरीफ के जाने-माने सर्जन डॉ प्रभात कुमार के द्वारा किया जा रहा है.उन्होंने बताया की अस्पताल में शुरू हुआ सिजेरियन की सुविधा खासकर गरीब परिवारों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.यहीं समाज के पढ़े-लिखे संभ्रांत लोग भी अब सरकारी अस्पतालों पर भरोसा दिखाने लगे हैं.



उन्होंने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में ऑपरेशन के जरिए बच्चा होने पर कम से कम पचीस से तीस हजार रुपये का खर्च आता है.वही अस्पताल में यह सुविधा बिल्कुल निशुल्क है.यही नहीं गर्भावस्था काल के दौरान गर्भवती महिलाओं का प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत हर महीने सभी तरह की जांच पड़ताल भी की जाती है. गर्भवती महिलाओं से संबंधित सभी तरह का जांच भी अस्पताल में निशुल्क होता है.हालांकि उन्होंने बताया कि अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं रहने से थोड़ी बहुत परेशानी होती है. इसे दूर करने के लिए भी विभागीय स्तर पर पहल किया जा रहा है.

Please Share On