महज तीन वर्गों में संचालित हो रहा प्लस टू उच्च विद्यालय, क्षेत्रीय विधायक ने किया निरीक्षण,कमियों पर जताई चिंता

Please Share On

Sheikhpura: शिक्षा विभाग के अपर सचिव के के पाठक विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. लेकिन आज भी कई ऐसे विद्यालय हैं जहां संसाधनों के घोर अभाव के कारण बच्चे चाह कर भी विद्यालय नहीं जा पा रहे. जिले के +2हाई स्कूल भदौंस पचना का हालत भी कुछ ऐसा ही है. यहां मात्र तीन वर्ग कक्ष में पूरे विद्यालय का संचालन किया जा रहा है. जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय विधायक विजय सम्राट के द्वारा मंगलवार को विद्यालय का औचक निरीक्षण भी किया गया. निरीक्षण के दौरान मात्र तीन वर्ग कक्ष में बिना बेंच डेस्क के सैकड़ों छात्र छात्रों की उपस्थिति देख वे भी आवक रह गए. उन्होंने  प्रभारी प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार से जब इस बावत पूछा तो प्रभारी द्वारा विद्यालय में वर्ग नवम और दशम के 5–5 सेक्शन के अतिरिक्त 11वीं और 12वीं के कला और विज्ञान के चार वर्ग होने की सूचना दी गई.

प्रभारी ने यह भी बताया कि स्थापना काल के दौरान विद्यालय में 6 कमरों का निर्माण कराया गया था. लेकिन वर्तमान में वे सभी कमरे पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं. कुछ वर्ष पहले केनरा बैंक के सौजन्य से विद्यालय में 6 नए कमरों का निर्माण कराया गया जहां विद्यालय संचालन हो रहा है. लेकिन तीन कमरों में पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास, प्रयोगशाला,कार्यालय, सामान्य कक्ष , वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम जैसे महत्वपूर्ण कार्य भी होते है. केवल शेष बचे तीन कमरों में पठन-पाठन का कार्य हो रहा है.



विधायक विजय सम्राट ने मामले पर संज्ञान लेते हुए तुरंत विभाग के पदाधिकारियों से दूरभाष पर इस ओर शीघ्र ध्यान देने का निर्देश दिया. इस दौरान विधायक विजय सम्राट ने वर्ग में पढ़ रहे छात्र छात्राओं से पढ़ाई और शिक्षकों के बारे में जानकारी ली, प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया. प्रभारी द्वारा विधायक को विद्यालय में कुल 754 छात्र छात्राओं के नामांकित होने की भी सूचना दी गई. जर्जर भवन एवम अन्य संसाधनों के घोर अभाव को देखते हुए विधायक ने एक कमेटी गठित कर इसके निदान हेतु शीघ्र कार्यान्वयन का आश्वासन देते हुए मौजूद शिक्षको से अपनी सेवा तत्परता से देते रहने की आग्रह की. उन्होंने शिक्षकों की संसाधनों के अभाव के बावजूद छात्र छात्राओं की संतोष जनक उपस्थिति पर प्रशंसा भी की.

Please Share On