पेट में खतरनाक कीड़ों की वजह से अगर आपका भी बच्चा रहता है सुस्त तो मात्र इस दवाई के एक खुराक से हो जाएगा सब कुछ ठीक

Please Share On

Barbigha:-जिले के बरबीघा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सरकारी व निजी विद्यालय में बच्चों को शुक्रवार को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई. रेफरल अस्पताल बरबीघा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैजल अरशद खुद आदर्श कन्या मध्य विद्यालय पहुंचकर अपने हाथों से बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

सभी विद्यालयों में 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई गई. उन्होंने बताया कि 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आधा गोली जबकि 2 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली खिलाई गई.उन्होंने बताया कि क्रीमी संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी बच्चों को दवा खिलाना अत्यंत आवश्यक है. शुक्रवार को जो बच्चे छूट गए होंगे उन्हें 27 सितंबर को फिर से विशेष अभियान चला कर दवा खिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि बच्चों के पेट में कीड़ा रहने से बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.



इसके वजह से बच्चों का मानसिक तौर पर पूर्ण विकास नहीं हो पता. यही नहीं यह अनेकों रोगों का कारण भी बनता है. क्रीमी के कारण बच्चों के मानसिक के साथ-साथ शारीरिक एवं बौद्धिक विकास भी प्रभावित होता है. उन्होंने बच्चों के माता-पिता से आग्रह करते हुए कहा कि प्रत्येक 6 माह पर बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली और खिलाते रहे.इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य विनोद कुमार ने भी बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाने में काफी सहयोग किया.

Please Share On