घर-घर तक पहुंच रही पीएम की योजनाएं.किसानों के उत्थान के लिए भी हो रहा समुचित काम डॉ पूनम शर्मा

Please Share On

Barbigha:-देश की जनता के हित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाएं अब घर-घर तक पहुंच रही है. खासकर किसानों के उत्थान की दिशा में भाजपा शासित केंद्र सरकार ने अब तक बेहतरीन कार्य किया है. किसान सम्मान निधि योजना हो या समय पर यूरिया की पूर्ण उपलब्धता सभी तरीके से किसानों को मदद पहुंचाई जा रही है.

किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक साल किसानों को ₹6000 प्रति साल दिया जा रहा है. अब तक 11.6 करोड़ किसानों को कल 2.6 लाख करोड़ की सहायता राशि दी जा चुकी है. इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को धुंआ मुक्त रसोई देने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई. सस्ती और अच्छी दवाइयां पर 75% तक का डिस्काउंट देते हुए तेईस हज़ार करोड़ की राशि खर्च की गई. पीएम आवास योजना के तहत चार करोड़ पक्का घरों का निर्माण किया गया. गरीबी मुक्त भारत योजना के तहत पिछले पांच सालों में लगभग 13.5 करोड़ गरीबों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया.हर घर नल का जल योजना के तहत 13.5 करोड़ घरों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सहित बहुत सारे जनकल्याणकारी कार्यों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है.



उक्त बातें शुक्रवार को भाजपा के प्रदेश नेत्री तथा नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड की स्वतंत्रता निर्देशिका डॉक्टर पूनम शर्मा ने कुटौत और पिंजड़ी गांव में विकसित भारत संकल्प रथ यात्रा के पहुंचने के बाद उपस्थित जानता के बीच कहीं. कार्यक्रम के दौरान दोनों जगह स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया गया.शिविर में स्वास्थ्य संबंधित जांच करते हुए लोगों को मुफ्त में दवाई भी दी गई.

इस अवसर पर उपस्थित किसानों के बीच कृषि वैज्ञानिकों द्वारा छिड़काव के लिए इजाद किया गया विशेष ड्रोन का सफल परीक्षण भी कराया गया.डॉ पूनम शर्मा ने बताया कि जल्द ही नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के द्वारा देश के हर एक पंचायत में ड्रोन उपलब्ध कराकर किसानों को इसकी सौगात दी जाएगी. ड्रोन की मदद से छिड़काव करने पर न केवल फसले सुरक्षित रहेगी बल्कि पैदावार में भी वृद्धि होगी.

कार्यक्रम के दौरान ली गई तस्वीरे

 

इस दौरान डॉक्टर पूनम शर्मा ने कुछ विभागों के पदाधिकारी की अनुपस्थिति को लेकर भी चिंता जहर करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की योजना में अधिकारियों की दिलचस्पी नहीं लेना काफी दुर्भाग्यपूर्ण है.यह किसी पार्टी का नहीं बल्कि देश की जनता के हित में किए गए कार्यों के बारे में जानकारी देने के लिए संकल्प रथ यात्रा चलाई जा रही है.उन्होंने जिलाधिकारी से आगे के कार्यक्रमों में सभी पदाधिकारी की उपस्थिति सुनिश्चित करने का आग्रह भी किया.

स्वास्थ्य कैंप में उपस्थित चिकित्सक के साथ डॉ पूनम शर्मा

 

इस अवसर पर रेफरल अस्पताल बरबीघा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैजल अरशद, डा नूर फातिमा, डॉक्टर जे. के. प्रियदर्शी अंचलाधिकारी भुनेश्वर यादव सीआई सर्वेश कुमार, मोहन कुमार प्रखंड प्रमुख विनोद राम, मुखिया साधना देवी, सुधीर सिंह सहित कई बैंकों के पदाधिकारी उपस्थित रहे. जगह-जगह संकल्प रथ यात्रा का पूजा पाठ कर भव्य स्वागत भी किया गया. वही मौके पर उपस्थित लोगों को 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य में सहयोग करने की शपथ भी दिलाई गई.

Please Share On