एसकेआर कॉलेज में एनसीसी के प्रथम प्रशिक्षण शिविर का हुआ उद्घाटन

Please Share On

Sheikhpura: नगर परिषद बरबीघा क्षेत्र के एसकेआर कॉलेज में करीब तीन दशक के बाद एनसीसी का प्रथम प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हो गया. कॉलेज के ग्राउंड में प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य डॉ नवल प्रसाद द्वारा नारियल फोड़कर किया गया. इस मौके पर प्राचार्य के अलावा डॉ० राज मनोहर,डॉ० वीरेंद्र पांडे, डॉ० कुंदनलाल, उपेंद्र प्रकाश दास, उज्जवल कुमार भगत,जितेंद्र कुमार आदि प्रोफ़ेसर भी उपस्थित रहे.

इस संबंध में डॉक्टर नवल प्रसाद ने बताया कि तीन वर्षीय प्रशिक्षण के दौरान कुल 54 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाना है. मंगलवार को शुरू हुए प्रशिक्षण शिविर में पहले वर्ष के लिए 10 छात्र और 8 छात्राओं सहित कुल 18 विद्यार्थियों का चयन किया गया.



चयनित होने वाले विद्यार्थियों को सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना पड़ा. प्रशिक्षक और चयनकर्ता के रूप में मुंगेर-9 बिहार बटालियन से हवलदार आकाशदीप सिंह और रंजीत सिंह को भेजा गया है. सबसे पहले विद्यार्थियों की दौड़ की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा और उसके बाद उचित लंबाई वाले विद्यार्थियों का चयन किया गया. डॉ प्रसाद ने आगे बताया कि इसमें विद्यार्थियों को ‘ए’  ‘बी’ और ‘सी’ तीन ग्रेड में सर्टिफिकेट दिया जाता है. एक वर्ष का प्रशिक्षण लेने वाले ‘ए’ ग्रेड में दो वर्ष का प्रशिक्षण लेने वाले ‘बी’ ग्रेड में तथा तीन वर्ष का प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थी ‘सी’ ग्रेड का सर्टिफिकेट पाते हैं. ‘सी’ ग्रेड का प्रशिक्षण पाने वाले प्रशिक्षणार्थियों को बिहार पुलिस सहित अन्य सैन्य वहालियो में काफी छूट दिया जाता है.

Please Share On