जिला स्तरीय बाल-विज्ञान कांग्रेस में संस्कार पब्लिक स्कूल के बच्चों ने मारी बाजी

Please Share On

Sheikhpura: 30वीं जिलास्तरीय बाल-विज्ञान-कांग्रेस-2022 जिसका आयोजन 21 अक्टूबर 2022 को राजराजेश्वर उच्च विद्यालय बरबीघा में किया गया. इसमें जिले के तमाम स्कूलों के बच्चों ने विज्ञान से संबंधित-प्रोजेक्ट के जरिए स्थानीय समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया.

जिसमें सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले या कहीं नहीं पढ़ने वाले 13-19 वर्ष तक के कई बच्चे शामिल हुए एवं विभिन्न-विभिन्न प्रकार के मॉडल प्रस्तुत किए. इसके लिए पूरे बिहार को 4 जोन में बांटा गया है. बिहार के विभिन्न जिलों में यह करवाई जा रही है इसके बाद जिले भर के विज्ञान शिक्षकों को उनके बाल वैज्ञानिकों के साथ प्रोजेक्ट तैयार करने के तरीके बताए जाएंगे. इसके लिए कार्यशाला का आयोजन होगा.



इसमें संस्कार पब्लिक स्कूल कि सुष्मिता रानी ने प्राकृतिक खेती को जीरो बजट खेती क्यों कहते हैं तथा इसमें उर्वरक और कीटनाशक खरीदने की जरूरत क्यों नहीं पड़ती के साथ-साथ इससे किसानों का खर्च कैसे कम होता है से संबंधित मॉडल प्रस्तुत की जिससे कि किसानी में लगातार बढ़ रहे रसायनों के इस्तेमाल से हमारी धरती जो जहरीली होती जा रही है कैसे बचाया जा सके. तो वहीं दूसरी छात्रा तानिया कुमारी ने सूखे में सिंचाई का अभिनव विचार से संबंधित मॉडल की प्रस्तुति की तत्पश्चात इस कार्यक्रम में उपस्थित जजों द्वारा एक प्रोजेक्ट को जिला स्तर पर चयनित किया गया तो दूसरे को प्रोजेक्ट मॉडल लेवल पर चयनित किया गया.

ध्यान दें की इसके बाद जिलास्तरीय आयोजन में से 10 प्रोजेक्ट का चयन कर राज्यस्तरीय आयोजन के लिए भेजा जाना था, जिसमें संस्कार पब्लिक स्कूल के बच्चों ने शेखपुरा जिले में जिले के तमाम विद्यालयों को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया. सभी बच्चे इसके बाद प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों से बात करते हुए काफी उत्साहित दिखे जिसके बाद विद्यालय के विज्ञान के शिक्षक ने सभी बच्चे को आने वाले समय में और अच्छा करने के लिए प्रेरित किया.

Please Share On