विश्व टीवी दिवस पर जिले भर में निकाली गई रैली, इलाज एवं बचाव को लेकर किया गया जागरूक

Please Share On

Sheikhpura: जिले के सभी पीएचसी के तत्वाधान में शुक्रवार को विश्व टीवी दिवस के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बरबीघा रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर फैजल अरशद और स्वास्थ्य प्रबंधक राजन कुमार की अगुवाई में आदर्श कन्या मध्य विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. दोनों चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा स्कूली बच्चों तथा शिक्षकों के साथ मिलकर टीवी से संबंधित जागरूकता स्लोगन और पोस्टर लेकर शहर भर में रैली भी निकाली गई.

इस अवसर पर डॉ फैसल अरशद ने कहा कि समय पर टीवी के लक्षणों की पहचान करते हुए इलाज शुरू किया जाए तो मरीजों को बचाया जा सकता है. टीवी अब लाइलाज बीमारी नहीं रहा है. उन्होंने बताया कि टीवी के रोगाणु वायु द्वारा फैलते हैं. इससे पीड़ित व्यक्ति के खाँसने या छीकने पर लाखों करोड़ों की संख्या में टीवी के रोगाणु छोटे कणों के माध्यम से स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में भी प्रवेश कर जाते हैं. जिसके बाद स्वस्थ व्यक्ति भी टीवी रोग से ग्रसित हो जाता है.



उन्होंने बताया कि 15 दिनों से अधिक समय तक खांसी से पीड़ित रहने वाले व्यक्ति को तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर टीवी की जांच करवानी चाहिए. पहचान होने पर उचित इलाज और खानपान के जरिए टीवी को हराया जा सकता है. उन्होंने बताया कि इलाज के दौरान अब टीवी के मरीजों के खाते पर पोषण के लिए ₹500 भी प्रत्येक माह भेजी जाती है. गौरतलब हो कि विश्व टीवी दिवस के अवसर पर जिले के सभी प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई.

Please Share On