बाल विवाह को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, व्हेन चिल्ड्रन हैव चिल्ड्रन पुस्तक का हुआ विमोचन

Please Share On

Sheikhpura: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एनिमल एंड ह्यूमन डेवलपमेंट सोशल वेलफेयर सोसाइटी के तत्वाधान में बाल विवाह को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह आयोजन बुधवार को नगर क्षेत्र के तैलिक बालिका उच्च विद्यालय में किया गया.

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में जिला परिवहन पदाधिकारी सोनी कुमारी, जिला नियोजन पदाधिकारी पदाधिकारी शिखा राय शामिल हुई. अतिथियों का स्वागत संस्था के सचिव डॉ विनोद कुमार और कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता के द्वारा पुष्प गुच्छ देकर किया गया. दीप प्रजलन के साथ मां सरस्वती की वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इस अवसर पर महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा की लड़ाई लड़ने वाले सुप्रीम कोर्ट के प्रखर अधिवक्ता भुवन ऋभु द्वारा लिखित पुस्तक व्हेन चिल्ड्रन हैव चिल्ड्रेन का लोकार्पण मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया.



मंच संचालन चित्रा पटेल ने जबकि स्वागत गान रिया और उसकी  टीम द्वारा प्रस्तुत किया गया. इस अवसर पर परिवहन पदाधिकारी सोनी कुमारी ने कहा कि वर्ष 2030 तक राष्ट्रीय बाल विवाह दर सिमट कर  5.5 प्रतिशत रह जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रस्तुत किताब के एक्शन प्लान के माध्यम से बाल विवाह मुक्त भारत का सपना को साकार किया जा सकता है. संस्था के सचिव डॉ विनोद कुमार ने कहा की आम लोगो के साथ समाज और सरकार दोनों ही बाल विवाह मुक्त भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे समर्पण के साथ जमीनी स्तर पर काम कर रही है.  लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद अब भी बड़ी तादाद में इस तरह की घटनाएं हो रही है.इस अपराध से मुकाबले के लिए जब तक हमारे पास एक एक्शन प्लान नहीं होगी तब तक बाल विवाह के खिलाफ टिपिंग पॉइंट के बिंदु  पर पहुंचना एक मुश्किल कार्य है.

उन्होंने बताया कि 16 अक्टूबर को बाल विवाह मुक्त भारत अभियान की पहली वर्षगांठ पर जिले के प्रत्येक गांव में विभिन्न माध्यमों से बाल विवाह को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. हमारी संस्था शेखपुरा जिला को हर हाल में बाल विवाह मुक्त जिला बनाने का हर संभव प्रयास करेगी.सभी मुख्य अतिथियों तथा छात्राओं एवं शिक्षकों ने बाल विवाह मुहिम में सहयोग देने का शपथ भी लिया. इस अफसर पर प्राचार्य संजय कुमार शिक्षा अमित कुमार,डॉली कुमारी सहित अन्य लोगों उपस्थित रहे.

Please Share On