जनसंवाद में जमीन सर्वे में हो रहे अवैध वसूली का छाया रहा मुद्दा..कार्यक्रम में डीएम के नहीं पहुंचने के कारण लोगों में दिखी निराशा

Please Share On

Barbigha:-सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन का जनसंवाद कार्यक्रम लगातार जारी है.गुरुवार को इसका आयोजन बरबीघा प्रखंड के केवटी पंचायत में किया गया.डीडीसी की अगुवाई में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली.पंचायत के मुखिया डॉ दीपक कुमार के द्वारा महिला और पुरुषों के बैठने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई थी.कार्यक्रम में केवटी के अलावा पाक पंचायत के विभिन्न गांव के लोगों ने भी हिस्सा लिया. कार्यक्रम की शुरुआत मुखिया के साथ डीडीसी अरुण कुमार झा एडीएम सियाराम सिंह,परिवहन पदाधिकारी सोनी कुमारी,जिला पंचायती राज पदाधिकारी धर्मेश कुमार सिंह, डीएसपी अरविंद कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन डॉक्टर अशोक कुमार आदि के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.मुखिया डॉ दीपक कुमार द्वारा सभी वरीय और कनीय पदाधिकारियों को पौधा,अंग वस्त्र और राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर द्वारा रचित रश्मिरथी नामक पुस्तक देकर सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम के दौरान वरीय पदाधिकारियों के द्वारा उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई.इसके अलावा विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं का फीडबैक भी जनता से एक फॉर्म में भरबाकर लिया गया.यही नहीं सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से संबंधित पूरी जानकारी का सूची भी जनता के बीच वितरित किया गया. कार्यक्रम के दौरान सर्वे गर्मियों और अंचल ऑफिस में हो रही अवैध वसूली को लेकर दर्जनों किसानों ने हंगामा भी किया.हालांकि डीडीसी के समझाने के बाद लिखित आवेदन पर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया तब जाकर लोग शांत हुए.



इस संबंध में तोयगढ गांव निवासी गोवर्धन सिंह,मुकेश कुमार,मंगल सिंह, रवि शंकर कुमार आदि ने बताया कि सर्वे कर्मियों के समक्ष जमाबंदी, खतियान और लगान का रसीद आदि प्रस्तुत करने के बाद भी नाजायज ढंग से रुपया मांगा जाता है.एक-एक किसान से डेढ़ से दो लाख रुपये तक की डिमांड की जाती है.रुपया देने में असमर्थता जाहिर करने पर किसानों के रैती जमीन को सर्वे कर्मी सरकारी जमीन होने का रिपोर्ट बना देते हैं. वही पैसे की डिमांड पूरी कर देने पर रिपोर्ट को पुनः बदल दिया जाता है.दूसरी तरफ अंचल कार्यालय में खाता खसरा नंबर चढ़ाने और मोटेशन करने के नाम पर भी लाखों रुपए की डिमांड की जाती है.किसानों ने बताया कि सर्वे कर्मी ऊपर के पदाधिकारी तक हिस्सा पहुंचाने की बात कह वसूली कर रहे हैं.

यही नही नवादा सांसद चंदन सिंह के सांसद प्रतिनिधि बुधन सिंह ने खुले मंच से सभी अधिकारियों के सामने कहा कि मैंने भी सर्वे कमी को पैसा दिया तब जाकर उनका जमीन सर्वे सही रिपोर्ट तैयार किया गया. यह सुनकर सभी पदाधिकारी अवाक रह गए. वही डीसी के साथ एडीएम ने सभी किसानों से इस संबंध में आवेदन मांगा है. किसानों को भरोसा दिलाया गया कि जल्द इस दिशा में ठोस कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा सिविल में वृद्धा पेंशन,शिक्षा,स्वास्थ्य, सिंचाई आदि व्यवस्थाओं में गड़बड़ी को लेकर भी जनप्रतिनिधियों के द्वारा कड़ी आपत्ति दर्ज कराई गई. डीडीसी अरुण कुमार झा ने कहा कि सभी की शिकायतों पर अमल करते हुए संबंधित पदाधिकारी को 15 दिनों के भीतर उसका निवारण कर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है.

कार्यक्रम के अंत में सभी विभाग के पदाधिकारी बारी-बारी से लोगों के बीच पहुंचकर उनके शिकायतों से संबंधित आवेदक को स्वयं प्राप्त किया. इस मौके पर बरबीघा के वीडियो अमित कुमार, राजस्व पदाधिकारी सर्वेश कुमार सिंह पंचायती राज पदाधिकारी अमित कुमार, पाक पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि रिकू महतो, अनुमंडल अधिकारी सतीश रंजन सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Please Share On