गोलापर के पूजा पंडाल में दिखेगा मधुबनी पेंटिंग कला..मधुबनी पेंटिंग के माध्यम से भारतीय सभ्यता संस्कृति की दिखाई जाएगी झांकी

Please Share On

Barbigha:- दुर्गा पूजा को लेकर बरबीघा में विभिन्न पूजा पंडाल के लोग आकर्षक पंडाल बनाने में जुटे हुए हैं.नगर क्षेत्र के ही गोलापर मोहल्ला में स्थापित होने वाली माँ महाकाली का पूजा पंडाल इस बार मधुबनी पेंटिंग की थीम पर बनाया जाएगा. पेंटिंग के माध्यम से भारतीय सभ्यता और संस्कृति की लोगों को झांकी दिखाई जाएगी.

इस संबंध में श्री मां महाकाली पूजा समिति के अध्यक्ष अभिषेक कुमार और सचिव चंदन कुमार ने बताया कि मधुबनी पेंटिंग शैली पर आधारित पंडाल इस बार पूर्ण रूपेण बातानुकूलित भी बनाया जाएगा. पूजा पंडाल को बनाने के लिए पश्चिम बंगाल एवं झारखंड राज्य के कारीगरों को लगाया गया है. पंडाल बनाने में कुल ग्यारह लाख रुपए के आसपास खर्च आएगा. यही नहीं मां महाकाली का दर्शन करने के लिए पहुंचने वाले भक्तों के लिए मुफ्त शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी की जाएगी.



सचिव चंदन कुमार ने बताया कि हमारा दुर्गा पूजा पंडाल उत्सव उत्तम और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध मधुबनी पेंटिंग शैली पर आधारित होगा.मधुबनी कला न केवल हमारी सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है,बल्कि हमारी परंपराओं को जीवंत और रंगीन भावना का भी प्रतीक है.पूजा समिति का उद्देश्य इस अनोखी कला के माध्यम से लोगों को भारतीय सभ्यता और संस्कृति से रुबरु करवाना है.

इस प्रयास से नई पीढ़ियों में सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने की प्रवृत्ति पैदा होगी. पेंटिंग के माध्यम से अलग अलग देवी देवताओं,राजा रानी की कहानियों को काफी रंग बिरंगी पेंटिंग के जरिए दर्शाया जाएगा.

Please Share On