बुल्लाचक में दिखेगा समुद्र मंथन और लंका दहन का दृश्य, श्री नवदुर्गा पूजा समिति द्वारा की जा रही भव्य तैयारी

Please Share On

Sheikhpura: नगर परिषद बरबीघा क्षेत्र के श्री नवदुर्गा पूजा समिति बुल्लाचक द्वारा भव्य पंडाल बनाया जा रहा है. पंडाल में जहां माँ की भव्य प्रतिमाएं होगी वही माँ की भक्तों को इस बार समुद्र मंथन और लंका दहन का दृश्य भी दिखाया जाएगा. इस संबंध में पूजा समिति के सचिव विलास कुमार ने बताया कि लगभग दस लाख की लागत से पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. इस बार यहां जिले का सर्वश्रेष्ठ पंडाल बनाया जा रहा है.

पंडाल का निर्माण करने के लिए झारखंड के अलावा बिहार राज्य के मुंगेर और गया जिले से कारीगर बुलाये गए हैं. उन्होंने बताया कि समुद्र मंथन के दौरान माँ दुर्गा के प्रकट होने और राक्षसों का संघार करने का बहुत बेहद मनोरम दृश्य दिखाया जाएगा. इसके अलावा हनुमान जी द्वारा लंका दहन करने के बाद साइकिल चलाते हुए दिखाई देंगे. यही नहीं रावण द्वारा अपना मस्तक काटकर भगवान शिव को अर्पण करने का मनोरम दृश्य भी दिखाया जाएगा. यह सभी दृश्य एक बार संचालन करने में लगभग 15 मिनट का समय लगेगा. उन्होंने बताया कि दूर दराज से मां दुर्गा का दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए सुरक्षा व्यवस्था की भी पुख्ता इंतजाम की जाएगी.



बताते चलें की श्री नवदुर्गा पूजा समिति बुलाचक में 1960 से ही मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित की जा रही हैं. पूरे बरबीघा में यहां का पूजा पंडाल आकर्षण का केंद्र बना रहता है. नवरात्रि के दौरान सबसे ज्यादा भीड़ इसी पूजा पंडाल के पास होती है. पिछले वर्ष यहां मां काली के प्रकट होकर रक्तबीज नामक राक्षस का संघार करने का दृश्य दिखाया गया था. विलास कुमार ने बताया कि पूजा समिति का उद्देश्य हर साल अलग-अलग दृश्य के माध्यम से लोगों को सनातन धर्म से जुड़े सभ्यता और संस्कृति से परिचय कराना होता है.

Please Share On